BIHAR : अनलॉक-4 के लिए नई गाइडलाइन जारी, बुधवार से खुल जाएंगे स्कूल व कॉलेज, और भी हैं बहुत कुछ

स्टेट डेस्क (बांका लाइव) : बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कंट्रोल में आने के साथ ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई। यह प्रक्रिया सिलसिलेवार जारी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को इस प्रक्रिया के चौथे चरण की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने इस संबंध में गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। अनलॉक-4 के लिए जारी गाइडलाइंस 7 जुलाई से 6 अगस्त तक के लिए मान्य रहेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद अनलॉक 4 की प्रक्रिया के लिए नई गाइडलाइंस की घोषणा की। नई गाइडलाइंस में सरकार ने विश्वविद्यालय, सभी महाविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान एवं 11वीं व 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खोलने का आदेश दिया है। हालांकि इस दौरान कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

नई गाइडलाइंस में सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उपर्युक्त संस्थानों के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्कूल, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग केंद्र एवं शैक्षणिक संस्थान अभी बंद रहेंगे। नई गाइडलाइंस में शादी विवाह को लेकर भी नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

सरकार ने विवाह समारोहों में अब 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति प्रदान की है। पहले सिर्फ 20 लोगों को ही विवाह समारोह में शामिल होने की अनुमति थी। हालांकि यह स्पष्ट किया गया है कि नाच- गाना, बाराती और डीजे पर अभी प्रतिबंध जारी रहेंगे। श्राद्ध कार्यक्रम एवं अंतिम संस्कार आयोजनों में भी 50 लोगों के शामिल होने की छूट प्रदान की गई है।

नई गाइडलाइंस के मुताबिक रेस्टोरेंट्स एवं खाने की दुकानों का संचालन 50% सीटिंग कैपेसिटी के साथ हो सकेगा। स्वयं मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी सावधानी की जरूरत है। इस बार गाइड लाइन में स्विमिंग पूल और जिम खोलने की भी अनुमति प्रदान की गई है। लेकिन ये सिर्फ 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकेंगे। सिनेमा और शॉपिंग मॉल अभी बंद रहेंगे।

दुकानों को इस बार भी एक दिन बीच कर खोलने की अनुमति है। दुकानें शाम 7:00 बजे तक ही खुली रहेंगी। जबकि ऑफिस शाम 6:00 बजे तक खुले रह सकेंगे। सरकार ने टीकाकरण को प्रभावी बनाने के लिए भी कई निर्णय लिए हैं। जैसे कार्यालयों में टीका प्राप्त व्यक्ति ही प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। स्कूल- कॉलेजों में भी टीका की व्यवस्था की जाएगी।

Exit mobile version