CORONA EFFECT : बिहार के बैंकों में अब 31 मई तक होंगे सिर्फ 4 घंटे काम

बांका लाइव ब्यूरो : बिहार के बैंकों में अब 31 मई तक सिर्फ 4 घंटे ही काम होंगे। स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने लॉकडाउन के पहले सेगमेंट के लिए जारी अधिसूचना के अनुरूप 15 मई तक के लिए ग्राहकों के कामकाज हेतु बैंक सेवाओं की अवधि सुबह 10:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक कर दिया था। लेकिन राज्य में लॉक डाउन की अवधि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। 15 मई तक के लिए घोषित लॉकडाउन अब नए आदेश के अनुरूप 16 मई से 25 मई तक जारी रहेगा। इसे देखते हुए ग्राहकों के लिए बैंकों के कार्यकाल की अवधि 31 मई तक लॉकडाउन के पहले चरण की भांति पूर्वाहन 10:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक ही रखने का निर्णय लिया गया है।

नई अधिसूचना के मुताबिक तमाम बैंकों के प्रशासनिक कार्यालय पूर्व की भांति 50% कर्मचारियों के साथ पूरी बैंकिंग कार्य अवधि में कार्यरत रहेंगे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के मुताबिक एसएलबीसी ने अपनी नई अधिसूचना में आगामी 31 मई तक ग्राहक सेवाओं के लिए बैंकिंग का कामकाज पूर्वाहन 10:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक के लिए कर दिया है। अभिप्राय यह कि इस अवधि में ग्राहकों के लिए बैंक में कामकाज सिर्फ 4 घंटे के लिए ही होंगे।

ज्ञात हो कि बिहार में लॉकडाउन का दूसरा चरण 16 मई से आरंभ हो चुका है जो 25 मई तक जारी रहेगा। लॉकडाउन को लेकर जारी गाइडलाइंस के मुताबिक इस अवधि में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। गाइडलाइंस में बैंक सेवाओं को आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में रखा गया है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन का मत है कि बिहार प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विस्तार की स्थिति को देखते हुए पूरी सतर्कता और एहतियात जरूरी है, जिसे मद्दे नजर रखते हुए बैंकों के कामकाज ग्राहकों के लिए सिर्फ 4 घंटे रखने का फैसला लिया गया है।

Exit mobile version