LOCKDOWN-4 : बांका जिले के लिए कल से नई गाइडलाइन्स, इस- इस रोज खुल सकेंगे सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान

बांका लाइव ब्यूरो : बिहार में 2 जून से शुरू हो रहे लॉक डाउन- 4 के लिए राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की है। इस गाइडलाइंस के मुताबिक पूर्व से खुल रही आवश्यक वस्तुओं की दुकानों और प्रतिष्ठानों के अलावा अन्य सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों को भी अल्टरनेटिव दिनों में खोलने की अनुमति होगी। अल्टरनेटिव दिनों का निर्धारण संबंधित जिले के जिलाधिकारी को करने का अधिकार दिया गया है।

लिहाजा बांका जिले में भी व्यापारिक जगत में इस बात को लेकर कल से ही उत्सुकता बनी हुई थी कि यहां किस-किस दिन सभी प्रकार की दुकानें और प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति होगी। मंगलवार को अपराहन बांका जिलाधिकारी ने इस बिंदु पर व्यापारियों की उत्सुकता का निवारण अपने नए गाइडलाइंस को जारी कर करके कर दिया है। गाइडलाइंस में लॉक डाउन- 3 की ही तरह ज्यादातर उपबंध लागू रहेंगे। अलबत्ता कुछ बिंदुओं पर लॉकडाउन में छूट को विस्तार दिया गया है।

राज्य सरकार के ही निर्देशानुसार बांका जिले के भी सभी सरकारी दफ्तर अब 25% उपस्थिति के साथ कार्य दिवसों में शाम 4:00 बजे तक के लिए खुलेंगे। अलबत्ता सभी प्रकार के निजी दफ्तर लॉकडाउन- 4 के दौरान भी बंद रहेंगे। जिले के सभी धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। जबकि शॉपिंग मॉल सहित सिनेमा हॉल, क्लब, स्टेडियम, पार्क एवं उद्यान भी लॉक डाउन- 3 की भांति बंद रखे जाएंगे।

लॉकडाउन- 4 के दौरान भी सभी निजी एवं सरकारी विद्यालय, शिक्षण संस्थान, कोचिंग आदि बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस दौरान किसी भी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं होगी। रेस्टोरेंट्स एवं खाने की दुकानें सिर्फ होम डिलीवरी तक सीमित रहेंगी। जबकि आवासीय होटलों में इन रूम डायनिंग के साथ ही आवासन अनुमान्य होगा। सभी निजी एवं सरकारी आयोजन भी अभी बंद रहेंगे। शादी विवाह के भी किसी आयोजन में सिर्फ 20 व्यक्तियों को सम्मिलित होने की अनुमति रहेगी।

लॉकडाउन- 4 की नई गाइडलाइंस के मुताबिक बांका जिले में सभी प्रकार की दुकानें एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान बुधवार, शुक्रवार, शनिवार एवं सोमवार को सुबह 6:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक खोले जा सकेंगे। जबकि उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्रों से संबंधित प्रतिष्ठान व दुकानें, आवश्यक खाद्य सामग्री, फल- सब्जी, मांस- मछली, दूध एवं जन वितरण प्रणाली की दुकानें प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे से अपराहन 2:00 बजे तक खोली जा सकेंगी। हालांकि शॉपिंग मॉल अभी बंद रहेंगे।

Exit mobile version