अपराधबांकाबिहार

बांका मदरसा ब्लास्ट मामले में सचिव समेत चार गिरफ्तार, मौलाना का शव पहुंचाने वाली कार भी बरामद

Get Latest Update on Whatsapp

बांका लाइव ब्यूरो : बांका के चर्चित मदरसा ब्लास्ट मामले में पुलिस ने मदरसा कमेटी के सचिव समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस ने उस कार्य को भी बरामद कर लिया है जिसका उपयोग ब्लास्ट में जख्मी मौलाना को इलाज के लिए ले जाने तथा मौत हो जाने के बाद उन्हें नवटोलिया गांव तक पहुंचाने के लिए किया गया था। इससे पहले कार के मालिक से पुलिस सघन पूछताछ कर चुकी है। मामले की जांच अभी जारी है।

फ़ाइल फोटो

विदित हो कि विगत 8 जून की सुबह बांका टाउन थाना क्षेत्र के नवटोलिया स्थित नूरी मस्जिद परिसर में संचालित मदरसा में भीषण विस्फोट हुआ था, जिसमें पूरा मदरसा भवन ध्वस्त हो गया था। इस विस्फोट में मदरसा के मौलाना अब्दुल सत्तार मोबिन बुरी तरह घायल हुए थे जिनकी बाद में इसी दिन मौत हो गई। दोपहर बाद मौलवी की लाश एक कार से नवटोलिया गांव में लाई गई। लाश को उतार कर कार लेकर चालक फरार हो गया। दो दिन पूर्व पुलिस उक्त कार के चालक को पकड़ने में कामयाब हो गई जिससे पुलिस ने सघन पूछताछ की थी।

इससे पहले मदरसा ब्लास्ट को लेकर पुलिस और इससे जुड़ी एजेंसियों ने अपने अपने स्तर से जांच जारी रखी। फॉरेंसिक टीम तथा डॉग स्क्वायड के अलावा एटीएस ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की वैज्ञानिक जांच की। बाद में एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने इस मामले की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जिसकी जिम्मेदारी एसडीपीओ को सौंपी गई। विगत 10 दिनों की लगातार जांच के बाद पुलिस को इस मामले में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं।

इस बीच गुरुवार की देर शाम मिली जानकारी के अनुसार एसपी अरविंद कुमार गुप्ता के आदेश पर पुलिस द्वारा अलग-अलग जगहों पर की गई छापामारी के दौरान मदरसा कमेटी के सचिव मोहम्मद फारुख के अतिरिक्त कमेटी के दो सदस्यों मोहम्मद इदरीश एवं मोहम्मद अहमद को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने मोहम्मद कुदुस नामक एक अन्य शख्स को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उस कार को भी बरामद कर लिया है जिससे घटना के बाद मौलाना को इलाज के लिए ले जाया गया था। एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है। बताया गया कि कार गांव के ही मोहम्मद रियाज की थी। पुलिस मोहम्मद रियाज से भी सघन पूछताछ कर चुकी है।

इधर चल रही कार्रवाइयों के साथ-साथ पुलिस का अनुसंधान भी जारी है। मदरसा में ब्लास्ट करने वाला बम कितनी क्षमता का था तथा उसे कहां से लाया गया था, किस श्रेणी का विस्फोटक इस्तेमाल किया गया था, आदि कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर पुलिस की जांच जारी है। एसपी के अनुसार पुलिस की अब तक हुई जांच में जो बातें सामने आई है उसके मुताबिक ब्लास्ट के वक्त मौलाना मदरसा में अकेला ही था और ब्लास्ट के बगल वाले कमरे में था। ब्लास्ट में दीवार व छत गिरने से वह गंभीर रूप से घायल हुआ। उसी दौरान एक बालक तथा एक बच्ची सड़क से गुजर रहे थे जो विस्फोट में गिरे मलबे की चोट से घायल हो गए थे। पुलिस ने उनसे भी पूछताछ की है। एसपी के अनुसार इस मामले में जांच अभी जारी है। मदरसा ब्लास्ट मामले में पुलिस कई अन्य लोगों की भी सरगर्मी से तलाश कर रही है।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button